भारत में पिछले साल चीनी स्मार्टफोन मेकर कंपनियों ने कुल बाजार की 40 फीसदी हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया है. गौरतलब है कि भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है.
चीन के सरकारी अखबार चाइना डेली ने इंटरनेशनल कंपनी इंटरनेशनल डाटा कारपोरेशन (IDC) के हवाले से लिखा है कि पिछले साल तीसरी तिमाही में सैमसंग के बाद सबसे ज्यादा बिक्री लेनोवो के फोन की रही.
सर्वेक्षण भारत के 30 प्रमुख शहरों में कराया गया. इसके अनुसार बाजार में 10.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ शाओमी तीसरे स्थान पर रही है.
कुल मिलाकर भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पिछले साल चीनी मोबाइल कंपनियों ने 40 प्रतिशत हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया.
इससे पहले की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय बाजार में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मिलाकर सबसे ज्यादा सैमसंग की बिक्री हुई. सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी कुल 23 फीसदी है, जोकि 8 फीसदी की वृद्धि दर है. इसके बाद लेनोवो (मोटोरोला समेत) की स्मार्टफोन बाजार हिस्सेदारी 9.6 फीसदी है.
रिलायंस जियो 6वें स्थान पर बरकरार रहा है और इसकी बिक्री में 20.9 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई. जबकि शाओमी पहली टॉप 5 स्मार्टफोन कंपनियों में जगह बनाने में कामयाब रहा.
चीन के सरकारी अखबार चाइना डेली ने इंटरनेशनल कंपनी इंटरनेशनल डाटा कारपोरेशन (IDC) के हवाले से लिखा है कि पिछले साल तीसरी तिमाही में सैमसंग के बाद सबसे ज्यादा बिक्री लेनोवो के फोन की रही.
सर्वेक्षण भारत के 30 प्रमुख शहरों में कराया गया. इसके अनुसार बाजार में 10.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ शाओमी तीसरे स्थान पर रही है.
कुल मिलाकर भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पिछले साल चीनी मोबाइल कंपनियों ने 40 प्रतिशत हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया.
इससे पहले की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय बाजार में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मिलाकर सबसे ज्यादा सैमसंग की बिक्री हुई. सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी कुल 23 फीसदी है, जोकि 8 फीसदी की वृद्धि दर है. इसके बाद लेनोवो (मोटोरोला समेत) की स्मार्टफोन बाजार हिस्सेदारी 9.6 फीसदी है.
रिलायंस जियो 6वें स्थान पर बरकरार रहा है और इसकी बिक्री में 20.9 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई. जबकि शाओमी पहली टॉप 5 स्मार्टफोन कंपनियों में जगह बनाने में कामयाब रहा.
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